Bach flower therapy

Bach flower therapy:: प्रभावकारी चिकित्सा

Author: Sudha Rawat


अस्मिति एकेडमी द्वारा आयोजित स्वयंमंथन के वेबीनार मंच पर भाग 28 में आज हमारे अतिथि रहे डॉक्टर जतन राजोरे। डॉक्टर राजौरी पुणे में होम्योपैथी चिकित्सा के विशेषज्ञ हैं और पिछले 9 सालों से अपनी सेवा दे रहे हैं।
स्वयंमंथन के आज के भाग में डॉ राजोरे ने Emotional Energy with Bach flower Therapy के बारे में जानकारी दी।

अपनी संवेदनाओं को कैसे नियंत्रित करें, इसमें फ्लावर थेरैपी बहुत कारगर है| व्यवहार में बदलाव, पढाई ज्यादा प्रभावी हो, याद रखना आसान हो| इंटरव्यू आदि में आपके विचार नियंत्रित्र रहें| मन के उद्वेग, विचारों भावों और संवेदनाओं को संभाल पाएं। उपरोक्त सभी विषयों में फ्लावर थेरैपी से लाभ मिलेगा|


डॉ राजोरे ने आगे बताया कि हम मानव स्वभाव में कुछ संवेदनाएं ऐसी हैं,जो डर, जलन, घृणा, द्वेष, लालच, क्रोध और अंधविश्वास जैसी नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं जिसके कारण हमारा व्यवहार असामान्य सा होने लगता है इन्हीं संवेदनाओं को नियंत्रित करने के लिए “Back flower therapy” प्रयोग में ली जाती है। इस थेरेपी में फूलों का एसेंस प्रयोग में लिया जाता है।
जब हमें दो विकल्प के बीच में सही चुनाव करना हो, इंटरव्यू के समय घबराहट हो, डीप फीयर से बचना हो, आज की कारपोरेट जगत में जिस प्रकार की गला कट प्रतियोगिताएं होती है उन सब में अपने आप को संतुलित रखना हो, अपने क्रोध पर नियंत्रण करना हो तो हम इस थेरेपी को आजमा सकते है।
“क्लेरेंथस, चेरीप्लम” जैसी कई दवाएं हैं जो rescue remedy का काम करती हैं यह गोली और लिक्विड फॉर्म में आती हैं।
जीवन में दबाव, चिंता, फेल होने का टेंशन, डिप्रेशन, कन्फ्यूजन जैसे सिचुएशन में यह थेरेपी बहुत ही असरदार रही है। इसके अलावा procrastination(किसी काम को आगे टालते रहना) एक्सीडेंट में, जीवन में बदलाव, डिसीजन मेकिंग के समय, बीमारी के अवसाद के समय, हम उस दवाई का किसी विशेषज्ञ के परामर्श के अनुसार ले सकते हैं। संवेदना को नियंत्रित करने की स्थिति में इस थेरेपी ने अपना अप्रत्याशित रिजल्ट दिया है।
डॉक्टर राजोरे ने इस थेरेपी के बारे में श्रोताओं के सवालों के जवाब भी दिए और इससे जुड़े अपने अनुभव भी साझा किए उन्होंने कहा कि treatment begins from home इस थेरेपी को उन्होंने अपने ऊपर आजमाया है तभी वह इसके बारे में विश्वास पूर्ण तरीके से हमारे साथ बांट रहे हैं।
अस्मिति एकेडमीअपने वेबीनार मंच पर अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े हस्ताक्षर को आमंत्रित करती है और उनके अनुभव से हम सब को लाभान्वित करवाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *